50 करोड़ WhatsApp यूजर्स का डेटा हैक, अगला नंबर आपका फोन हो सकता है

0
54
Hack WhatsApp Protection

लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर ऑनलाइन बिक्री के लिए रखे गए हैं जो अब तक के सबसे खराब डेटा उल्लंघनों में से एक हो सकते हैं। साइबरन्यूज़ का दावा है कि एक हैकर फ़ोरम विज्ञापन वर्ष 2022 से 487 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन नंबर बेचने का दावा करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम से लेकर मिस्र, इटली, सऊदी अरब और यहां तक ​​कि भारत तक, डेटाबेस में सेलफोन शामिल है। 84 देशों के व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की संख्या।

फ़िशिंग हमले साइबर अपराधियों द्वारा इस जानकारी का सबसे आम उपयोग हैं। नतीजतन, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को ऐप का उपयोग करके अजनबियों के साथ संवाद करने से बचना चाहिए।

बिक्री के लिए 500 मिलियन व्हाट्सएप नंबर थे:

बताया गया है कि एक हैकर एक ऑनलाइन फोरम पर 84 देशों और क्षेत्रों के करीब 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर बेच रहा है। 487 मिलियन मोबाइल फोन नंबरों में से 32% से अधिक संयुक्त राज्य अमेरिका से आए थे। अनुमानित 45 मिलियन मिस्र के थे, 5 मिलियन इतालवी थे, और 29 मिलियन सऊदी थे।

फ्रांस और तुर्की में बीस मिलियन, रूस में दस मिलियन और यूनाइटेड किंगडम में ग्यारह मिलियन बेचे गए। सबसे महत्वपूर्ण बाज़ारस्थलों में से एक, ब्राज़ील में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के साथ समझौता किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, धमकी देने वाला अभिनेता अमेरिकी डेटासेट के लिए $7,000 (जो लगभग 5,71,690 के बराबर है) मांग रहा है। दूसरी ओर, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी के लिए डेटासेट की लागत क्रमशः $2,500 (लगभग 2,04,175) और $2,000 (लगभग 1,63,340) है।

इस डेटा के लीक होने के तथ्य में कुछ हद तक विडंबना है। मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में एक बयान दिया था जिसमें दावा किया गया था कि व्हाट्सएप iMessage की तुलना में बहुत अधिक निजी और सुरक्षित है। एक महीने से भी कम समय के भीतर, हरा संदेशवाहक एक बड़े डेटा उल्लंघन के बीच में होगा।

ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस दोनों संस्करण एंड-टू-एंड डेटा एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं। जब एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर संदेश प्रसारित करने की बात आती है, तो iMessage “असुरक्षित” एसएमएस प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। इन सुरक्षा प्रोटोकॉल के बावजूद, ऐप का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन विफल रहा। कई ग्लोबल यूजर्स के फोन नंबर लीक हुए थे। व्हाट्सएप तथ्यों की पुष्टि कर सकता है और आगे की जानकारी प्रदान कर सकता है। निगम खामोश रहता है।

मेटा और इसके प्लेटफॉर्म डेटा उल्लंघनों के लिए पहले भी चर्चा में रहे हैं, इसलिए यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने ऐसा किया है। पिछले साल एक लीकर 50 करोड़ से ज्यादा फेसबुक मेंबर्स की निजी जानकारी मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध करा रहा था। जिस डेटा से समझौता किया गया था, उसमें फोन नंबर के साथ-साथ अन्य बारीकियां भी थीं।

अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित रखने के टिप्स

यहां प्रदान किए गए प्रत्येक फ़ोन नंबर पर स्पैमिंग, फ़िशिंग, पहचान की चोरी और अन्य प्रकार के ऑनलाइन अपराध जैसे अवैध उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने का जोखिम है।
यह सच है कि निजी जानकारी के रिसाव को रोकने के लिए कोई भी बहुत कुछ नहीं कर सकता है, लेकिन फिर भी आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं।

करने वाली पहली बात यह है कि जिन नंबरों से आप अपरिचित हैं, उनके टेक्स्ट का तुरंत जवाब देने से बचें। यदि आपको व्हाट्सएप पर किसी अज्ञात नंबर से विशिष्ट या जानकारी मांगने वाला एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है, तो आपको किसी भी परिस्थिति में इसका जवाब देने से बचना चाहिए। सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, इसे हटाएं या ब्लॉक करें।

आपके पास व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग्स के अंदर, अपनी प्रोफाइल इमेज और अपने बायो की जानकारी को किसी ऐसे व्यक्ति से छुपाने का विकल्प भी है, जो पहले से आपकी संपर्क सूची में नहीं है। यह “गोपनीयता” टैब पर क्लिक करके किया जा सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here