अब फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील गैर-जरूरी सामान को रेड जोन में पहुंचा सकते हैं

0
32
अब फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील गैर-जरूरी सामान को रेड जोन में पहुंचा सकते हैं

लॉकडाउन ने कई व्यवसायों को बुरी तरह प्रभावित किया है, और उनमें से एक ई-कॉमर्स व्यवसाय है। भारत सरकार ने ई-कॉमर्स व्यवसायों पर सख्ती से काम किया है और किसी भी व्यवसाय को चलाने की अनुमति नहीं देकर मजबूत संकल्प पारित किए हैं। भारत ने लॉकडाउन के चौथे चरण में प्रवेश किया है, और लॉकडाउन 4.0 के नियमों और विनियमों पर उम्मीदें अधिक थीं।

तीसरे लॉकडाउन से, सरकार ने चुनिंदा गैर-आवश्यक दुकानों और प्रतिष्ठानों से नियमों के एक निश्चित सेट के साथ व्यवसायों को अनुमति दी है। लेकिन पिछलें लॉकडाउन में नियमों में ई-कॉमर्स को कोई फायदा नहीं मिला। अब  लॉकडाउन 4.0 में रेड ज़ोन क्षेत्रों में गैर-आवश्यक सामानों की बिक्री की अनुमति दी गई है।

छूट ई-कॉमर्स साइट जैसे फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन के माध्यम से भेजे गए सामानों के लिए भी लागू की गई है। लॉकडाउन अवधि के माध्यम से, दोनों दिग्गज कंपनियों ने सीमित संख्या में केवल आवश्यक सामानों की डेलिवेरी ही की है।

अब प्रतिबंधों को उठाने से ई-कॉमर्स साइट पूर्ण रूप से संचालित करने की अनुमति मिल गई है, अब गैर-आवश्यक उत्पादों को रेड ज़ोन में दिया जा सकता है। कठिन समय में सरकार के साथ सहयोग करने के बाद, ई-कॉमर्स दिग्गजों ने सरकार के इस नए कदम का स्वागत किया है। यह व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण राहत है और ऑनलाइन ऑर्डर करने वाले लोगों के लिए यह एक राहत है।

किसी भी तरह, सभी व्यवसायों को अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने के दौरान बुनियादी दिशानिर्देशों और सुरक्षित नियमों का पालन करने का आदेश दिया गया था। सभी ई-कॉमर्स साइटों ने अपने उत्पादों को उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, और बता दे के केवल कन्टैनमेंट ज़ोन के बाहर के सभी पिन कोड के लिए यह सुविधा उपलब्ध है। यदि आपका क्षेत्र कन्टैनमेंट ज़ोन के अंतर्गत आता है, तो आप अपने घर में उत्पाद प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

यह रेड ज़ोन में रहने वाले लोगों के लिए थोड़ी राहत है और ई-कॉमर्स दिग्गजों के लिए अपने व्यवसाय को चलाने के लिए भी राहत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here