जल्द ही फ़ेसबुक और व्हाट्सप्प मे कर पाएंगे ज़ूम एप जैसे कॉल

0
27
जल्द ही फ़ेसबुक और व्हाट्सप्प मे कर पाएंगे ज़ूम एप जैसे कॉल

फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप अक्सर अपने उपयोगकर्ताओं को नई सुविधाएँ और फीचर्स अपडेट के जरिए देते हैं। उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाने के लिए यूजर इंटरफेस में काफी कुछ नया देखने के लिए मिल इन एप्प में।

फास्ट अपग्रेड और आकर्षक यूजर इंटरफेस के चलते यूजर्स को फेसबुक और व्हाट्सएप दोनों एप्प नियमित रूप से इस्तेमाल करने में रुचि दिखाई है। जब वीडियो कॉलिंग के अनुभव पर आती है तो कई अन्य ऐप फेसबुक और व्हाट्सएप की तुलना में आगे हैं। इसीलिए विडिओ कॉलिंग की सुविधा पर डेवलपर काफी दिनों से काम कर रहे थे।

हाल ही में, फेसबुक ने मैसेंजर रूम फीचर का परीक्षण शुरू किया, यह फीचर एक समय में 50 सदस्यों को वीडियो कॉल में भाग लेने की अनुमति देता है। अब उन्होंने मैसेंजर उपयोगकर्ताओं को आधिकारिक तौर पर इस सुविधा को रोल-आउट करना शुरू कर दिया है।

कॉल में भाग लेने के लिए अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए व्हाट्सएप भी इस सुविधा का परीक्षण किया कर रहा है। व्हाट्सएप के 2.20.163 बीटा अपडेट से पता चला है कि ‘रूम’ फीचर जल्द ही उपलब्ध होगा, जहां आप लोगों को जोड़कर मैसेंजर रूम बना सकते हैं।

इस नए फीचर की मदद से आप फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर मल्टी विडिओ चैट कर सकते है। चूंकि यह फीचर बीटा वर्जन में रोल आउट किया गया है, इसलिए टेस्टिंग होने के बाद इसे जल्द ही स्टेबल वर्जन में लॉन्च किया जा सकता है।

यह सुविधा एक काफी सुरक्षित लगती है; फेसबुक ने प्रतिद्वंद्वी एप ज़ूम को अच्छी टक्कर देने के बारे में सोचा है। कोरोना महामारी के बीच ग्रुप कॉलिंग का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा मे बढ़ चुका है, क्योंकि हर कोई घर पर रह रहा है।

यदि आप फेसबुक और व्हाट्सएप में नई सुविधाओं को आज़माना चाहते हैं, तो आप प्ले स्टोर के माध्यम के बीटा प्रोग्राम में खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।  बीटा वर्ज़न मे आप आने वाले फीचर्स को अन्य यूजर्स से पहले टेस्ट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here